Fri, December 1, 2023

DW Samachar logo

India to resume some visa services in Canada

India to resume some visa services in Canada

भारत ने कनाडा में वीजा सर्विस किया शुरू; प्रवेश वीजा समेत इन श्रेणियों में बहाल की सेवाएं

लगभग 1 महीने के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर से भारत ने कनाडा में कुछ श्रेणियों के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं। भारत सरकार के द्वारा जिन श्रेणियों के लिए सेवाएं बहाल की गई हैं, उनमें प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा शामिल हैं। यह जानकारी भारतीय उच्चायोग की ओर से दी गई है।

क्या है पूरा मामला:

दरअसल में खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा (India-Canada) के बीच विवाद शुरू हो गया था। इस मामले के बाद दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ हो गए थे। ट्रूडो की ओर से जारी बयान में कहा गया की निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल थे। जिसके बाद भारत सरकार ने इसे खारिज करते हुए कनाडा पर आरोप लगाया था कि वो आतंकियों के प्रत्यर्पण में मदद नहीं कर रहा।
इन आरोपों के बाद भारतीय राजनयिक पवन कुमार राय को निष्कासित कर दिया। कनाडा के आरोपों पर तुरंत भारत सरकार की प्रतिक्रिया भी आ गई। भारत ने कनाडा के आरोपों को ‘बेतुका’ बताते हुए खारिज कर दिया। भारत ने बयान जारी कर बताया कि इस तरह के आरोपों का कोई आधार नहीं है और ये खालिस्तानी आतंकवादियों से ध्यान हटाने की कोशिश है। इसके बाद भारत ने भी कनाडा के डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया। राजनयिक को 5 दिन के भीतर भारत छोड़ने को कहा गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यह फैसला दिखाता है कि हमारे आंतरिक मामलो में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और उनकी भारत विरोधी गतिविधियों से भारत सरकार चिंतित है।
इस मामले के बाद मोदी सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया और उच्चायोग की ओर से वीजा सेवाएं निलंबित कर दी। कनाडा के नागरिकों के लिए भारत ने वीजा सेवाओं को अनिश्चितकाल तक के लिए बंद कर दी गई थी जिसे अब शुरू कर दी गई।

Relates News